Uncategorized

स्टेचू ऑफ़ यूनिटी में मनाया गया ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’, अमित शाह ने दी सरदार पटेल को श्रद्धांजलि

डेस्क: 31 अक्टूबर के दिन सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती देशभर में मनाई जाती है। इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है। इस उपलक्ष्य में गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में एक समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल थे।

कार्यक्रम की शुरुआत अमित शाह ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित करके की। इसके बाद अमित शाह ने सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में आयोजित समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर एक परेड भी निकला गया। इस परेड में पुरुष हॉकी टीम के कप्तान, ओलंपियन मनप्रीत सिंह और अन्य एथलीट भी शामिल हुए।

इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय एकता दिवस का विशेष महत्व है। आज का राष्ट्रीय एकता दिवस आजादी का अमृत महोत्सव का दिन है… आजादी के बाद अंग्रेजों ने जाते समय भारत को कई टुकड़ों में बांटने की साजिश रची थी। सरदार पटेल ने उस साजिश को नाकाम किया और ‘अखंड भारत’ बनाने का संकल्प लिया।

आगे उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरदार पटेल को भूलाने की कोशिश की गई। आजादी के बाद उनके योगदान को कभी भी उचित सम्मान नहीं दिया गया। अमित शाह ने पटेल को भारत रत्न न दिए जाने पर सवाल उठाया। उन्होंने आगे कहा कि स्थिति बदली और बाद में उन्हें भारत रत्न भी दिया गया और आज स्टेचू ऑफ़ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button