Uttar Pradesh

लखीमपुर मामले में किसानों और प्रशासन के बीच हुआ समझौता, टिकैत ने दी प्रशासन को चुनौती

 

डेस्क: बीते दिन उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में एक दुर्घटना के कारण 4 किसानों की मौत हो गई और कई किसान घायल हो गए। इन सब का आरोप केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा पर लगाया जा रहा है। दरअसल, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का दौरा लखीमपुर में था। लेकिन इस दौरान किसानों ने केशव प्रसाद मौर्य का रास्ता रोक लिया और उन्हें काले झंडे दिखाए।

किसानों के इस झड़प के दौरान गाड़ी से टक्कर होने की वजह से कई किसानों और भाजपा कार्यकर्ताओं और गाड़ी के चालक की भी मौत हो गई। इसके बाद से ही लगातार किसान हंगामा कर रहे हैं। किसान नेता राकेश टिकैत का दावा है कि यह दुर्घटना केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की वजह से हुई है जबकि अजय मिश्रा का कहना है कि इस दौरान उनका बेटा वहां मौजूद नहीं था।

मृतकों के शवों को सड़क पर रखकर किसान कर रहे प्रदर्शन

किसानों की मौत के बाद से ही किसान नेता मृतकों के शवों को सड़क पर रखकर प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों की मौत के बाद सभी किसान नेता कई मांगों पर अड़े हुए थे लेकिन अब प्रशासन और किसानों के बीच समझौता हो गया है। बताया जा रहा है कि किसानों के हिंसा के दौरान मारे गए सभी मृतकों को 45 लाख रुपए और घायलों को 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा मृतकों के परिवार के एक सदस्य को नौकरी भी दी जाएगी।

इसके बाद भी किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि यदि जल्द ही प्रशासन द्वारा इस विषय पर कार्रवाई नहीं की गई तो वह पंचायत करेंगे। इनका दावा है कि इलाके में इंटरनेट सेवा शुरू होने के बाद बहुत सारे वीडियो मिलेंगे जिनका उपयोग सबूत के तौर पर किया जा सकेगा। बता दें कि उक्त घटना के घटित होने के बाद से ही इलाके की अर्थव्यवस्था को बंद कर दी गई है ताकि किसी भी प्रकार की अफवाहों को खिलाया ना जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button