National

जानिए क्यों नहीं मिल रही गैस सिलेंडर पर सब्सिडी, सरकार ने खुद बताई इसकी वजह

 

डेस्क: पिछले कुछ समय से एलपीजी गैस में मिलने वाली सब्सिडी की राशि अकाउंट में ट्रांसफर ना होने की वजह से कई उपभोक्ताओं के मन में एक सवाल घर कर रही है। उपभोक्ता यह जानना चाहते हैं कि क्या सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बंद कर दिया है? मन में इसी प्रकार के सवाल लेकर कई उपभोक्ताओं ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विभाग से एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर सवाल किए।

कई उपभोक्ताओं ने ट्विटर पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विभाग को टैग करते हुए पूछा कि “क्या एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म कर दी गई है?” दरअसल, पिछले कई महीनों से किसी भी उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी की राशि नहीं आई है ऐसे में सभी के मन में यही सवाल उठ रहा है। कई उपभोक्ताओं द्वारा ट्विटर पर इससे संबंधित सवाल किए जाने के बाद पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विभाग के ट्विटर अकाउंट @MoPNG e seva से उन्हें जवाब भी दिया गया है।

कब मिलती है सब्सिडी?

@MoPNG e seva के अकाउंट से इन सवालों के जवाब में कहा गया कि एलपीजी गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी की राशि को सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर और गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत के बीच के अंतर से निर्धारित किया जाता है। आगे कहा गया कि यदि गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के मूल्य सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के से अधिक है तो इन दोनों के मूल्य के अंतर को ग्राहक के बैंक अकाउंट में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

क्यों नहीं मिल रही सब्सिडी?

लेकिन वर्तमान में सब्सिडी और गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की कीमत एक होने की वजह से दोनों के राशियों का अंतर शून्य है। इस वजह से किसी भी ग्राहक को सब्सिडी की राशि नहीं मिल रही है। इस जवाब में यह भी बताया गया है कि केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी समाप्त नहीं किया गया है। जैसे ही सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत घटेगी तो पुनः ग्राहकों को सब्सिडी की राशि मिलनी शुरू हो जाएगी।

बता दें कि 2014 में सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की कीमत गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के मुकाबले लगभग एक चौथाई थी। उस वक्त सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 410.50 रुपए थी। जबकि गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 1080.50 रुपए थी। लेकिन अब दोनों गैस सिलेंडरों की कीमत में कोई अंतर न होने के कारण उपभोक्ताओं को पिछले कई महीनों से सब्सिडी की राशि नहीं मिल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button