Bihar

बिना ‘वैचारिक गठबंधन’ के बीजेपी को बिहार में हराया नहीं जा सकता : प्रशांत किशोर

डेस्क: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने दावा किया कि बिहार में विपक्षी एकता एक ‘मुखौटा’ है, उन्होंने कहा है कि यह ‘मुखौटा’ 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के खिलाफ काम नहीं करेगा।

उन्होंने कहा, “यदि आप भाजपा को चुनौती देना चाहते हैं, तो आपको इसकी ताकत – हिंदुत्व, राष्ट्रवाद और कल्याणवाद को समझना होगा। यह तीन-स्तरीय स्तंभ है। यदि आप इनमें से कम से कम दो स्तरों पर अपना प्रभुत्वा स्थापित नहीं कर सकते हैं, तो आप भाजपा को चुनौती नहीं दे सकते।”

विपक्ष भाजपा का मुकाबला कैसे कर सकता है, इस पर विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा, “हिंदुत्व विचारधारा से लड़ने के लिए विचारधाराओं का गठबंधन होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि जब तक “वैचारिक गठबंधन” नहीं होता है, तब तक भाजपा को हराया नहीं जा सकता है।

किशोर ने कहा कि उनकी विचारधारा महात्मा गांधी की है और बिहार में उनकी जन सुराज यात्रा “गांधी की कांग्रेस की विचारधारा को पुनर्जीवित करने का एक प्रयास है।”

कांग्रेस के साथ अपने संबंध के बारे में बात करते हुए, किशोर ने कहा, “मेरा लक्ष्य कांग्रेस का पुनर्जन्म था। उनका लक्ष्य चुनाव जीतना था। जिस तरह से वे मेरे विचारों को लागू करना चाहते थे, उस पर हम सहमत नहीं थे।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button