Bihar

अब हाईटेक होगी ‘बिहार पुलिस’, जल्द मिलेंगे ड्रोन सहित कई अत्याधुनिक उपकरण

डेस्क: बिहार सरकार स्टेट की पुलिस को जल्द ही हाईटेक बनाने के लिए जोरदार तैयारी कर रही है। सूत्रों के अनुसार नीतीश सरकार बिहार पुलिस और एफएसएल को हाईटेक बनाने के लिए कई अत्याधुनिक उपकरण खरीदने वाले हैं जिनकी लागत करोड़ों रुपए की होगी।

बताया जा रहा है कि बिहार पुलिस के लिए ड्रोन की खरीद होने वाली है जबकि एफएसएल के लिए ऐसे अत्याधुनिक सिस्टम खरीदे जा सकते हैं जो ऑडियो और वीडियो विश्लेषण करने में मददगार हो। बता दें कि राज्य सरकार ने इन सभी अत्याधुनिक उपकरणों को खरीदने के लिए आवश्यक राशि की मंजूरी भी दे दी है।

एसटीएफ और मद्य निषेध को मिलेंगे पावरफुल ड्रोन

सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार कुल 18 ब्रोंज बिहार पुलिस के लिए खरीदने वाली है। ये ड्रोन एसटीएफ और मद्य निषेध विभाग को दिए जाएंगे। इंट्रोंस में पावरफुल कैमरा लगा होगा जिससे दूरदराज की चीजों पर निगरानी रखने में आसानी होगी।

दरअसल, मद्य निषेध यूनिट को ड्रोन देने का एक कारण दूर से ही इलाके मैं शराब निर्माण पर नजर रखना है। इसके अलावा, एसटीएफ इस ड्रोन की मदद से इलाकों में आपराधिक गैंग एवं नक्सलियों की लोकेशन ट्रेस कर सकेगी।

बिहार पुलिस के अलावा फॉरेंसिक साइंस लैबोरेट्री के लिए भी अत्याधुनिक मशीनों की खरीद की जाएगी। बता दें कि एफएसएल के पास पहले से वॉइस और वीडियो एनालिसिस सिस्टम है लेकिन वह टेक्नोलॉजी काफी पुरानी हो चुकी है जिस वजह से वैज्ञानिकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन सभी अत्याधुनिक मशीनों की खरीद में खर्च होने वाली राशि को नीतीश सरकार ने मंजूरी दे दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button