Bihar

नीतीश कुमार के उद्योग मंत्री समीर महासेठ के घर पर आयकर विभाग का छापा

डेस्क: बिहार सरकार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ (Bihar Industry Minister Samir Kumar Mahaseth) के आवास पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने गुरुवार की सुबह में ही धावा बोल दिया। ये छापेमारी समीर कुमार महासेठ के पटना वाले घर पर कई गई। उनका घर शिवशक्ति निवास है, जहां गुरुवार को आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा। इस टीम में एक-दो नहीं बल्कि 20 से 25 अफसर मौजूद थे। सुबह 7 बजे ही आयकर विभाग की टीम ने समीर कुमार महासेठ के आवास पर दबिश दे दी।

फिलहाल ये मामला कर चोरी का बताया जा रहा है। वहीं आयकर विभाग के अधिकारियों ने साकार कंस्ट्रक्शन कंपनी में भी छापेमारी कई गई। इस दौरान आयकर विभाग के अधिकारी पटना के सोन भवन वाले ऑफिस में गए और वहां की तलाशी ली। समीर महासेठ न सिर्फ बिहार सरकार के उद्योग मंत्री हैं बल्कि बड़े कारोबारी भी हैं। इनके पटना में तीन ठिकानों पर आयकर विभाग ने रेड की। इनमें उनका पाटलिपुत्र आवास और उनकी साकार कंस्ट्रक्शन कंपनी भी शामिल है। छापेमारी गुरुवार की सुबह सात बजे ही शुरू कर दी गई थी।

समीर महासेठ बिहार के ही मधुबनी जिले के मूल निवासी हैं। इनके पिता राजकुमार महासेठ कई बार विधायक रहे और मंत्री भी बने थे। राजनीति के साथ व्यावसायिक घराने के रूप में पहचान है। समीर महासेठ खुद भी दो बार विधायक रहने के बाद इस बार महागठबंधन सरकार बनने पर मंत्री बनाए गए। वैसे 2003 से 2009 तक एमएलसी के रूप में भी बतौर जन-प्रतिनिधि चर्चा में रहे हैं। समीर महासेठ के रेस्तरां, पार्टी हॉल आदि का पटना में भी बिजनेस है। विधानसभा से कुछ ही दूरी पर दशकों से सोन भवन में इनका प्रसिद्ध आम्रपाली रेस्तरां है।

कांग्रेस छोड़ बाकी सभी राजनीतिक दलों का दफ्तर पटना में वीरचंद पटेल पथ पर है और इसी के एक छोड़ पर आयकर का दफ्तर और दूसरी छोर पर सोन भवन है। सोन भवन में आम्रपाली कैफे और रेस्तरां दशकों से चल रहा है। समीर महासेठ अपने इस कैफे-रेस्तरां पहले अक्सर आते-जाते थे। मंत्री बनने के बाद से आवाजाही कम है। आयकर की जांच का एक प्रमुख केंद्र सोन भवन इसलिए भी बन गया, क्योंकि नीचे समीर महासेठ का कैफे-रेस्तरां है और मुख्य भवन के पांचवें तल्ले पर इनके करीबी रिश्तेदार का साकार कंस्ट्रक्शन कार्यरत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button