National

तालिबान के खिलाफ भारत की पहल, बुलाया गया सर्वदलीय बैठक

 

डेस्क: अफगानिस्तान में लगातार बढ़ रहे तालिबान के कहर का असर भारत के व्यापार पर भी देखने को मिल रहा है। तालिबान के बढ़ रहे अत्याचार के बीच भारत सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह बैठक 26 अगस्त सुबह 11:00 बजे से शुरू होगी। इसकी जानकारी खुद विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ट्वीट करके दी।

संसदीय कार्य मंत्री करेंगे कोऑर्डिनेट

सर्वदलीय बैठक के बारे में बताते हुए एस जयशंकर ने बताया कि भारत सरकार द्वारा बुलाए गए इस बैठक को संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी कोऑर्डिनेट करेंगे। इसके लिए सभी दलों के शीर्ष नेताओं को इस बैठक में उपस्थित होने की अपील की गई है। इस बैठक में अफगानिस्तान के वर्तमान स्थिति को चर्चा का केंद्र बिंदु बनाया जाएगा।

बता दें कि भारत की तरफ से अभी तालिबानी शासन पर किसी प्रकार का अधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। भारत लगातार अपनी वायु सेना के मदद से भारतीय नागरिकों को निकालने पर अधिक ध्यान दे रहा है। सूत्रों की मानें तो अब तक 500 से भी अधिक भारतीयों को वायु सेना ने अफगानिस्तान से बचाकर भारत ले आया है।

प्रतिदिन दो उड़ानों की मिली अनुमति

शुरुआत में बचाव कार्य के लिए अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट में भारतीय विमानों को उतारने के लिए अनुमति नहीं दी जा रही थी। लेकिन अब काबुल से प्रतिदिन दो उड़ानों को संचालित करने की अनुमति दे दी गई है। ऐसे भारत सरकार यथासंभव लोगों को जल्द से जल्द अफगानिस्तान से बचाकर भारत लाने की कोशिश कर रहा है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान में प्रसिद्ध भारतीय नागरिकों के अलावा सिख और हिंदू शरणार्थियों को भारत में शरण देने का आश्वासन भी दिया है। बता दें कि सबसे पहले भारतीय वायु सेना में अफगानिस्तान में स्थित भारतीय एंबेसी में फंसे भारतीय कार्यकर्ताओं को भारत लाया इसके बाद वहां फंसे आम नागरिकों को लगातार भारत लाने का काम भारतीय वायुसेना कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button