Special

अमेरिकी कार्गो विमान के अंदर भरे अफ़गानों की तस्वीर बयां करती है अफगानिस्तान का हाल

 

डेस्क: अफगानिस्तान से एक नई तस्वीर आई है, जिसमें एक अमेरिकी मिलिट्री कार्गो विमान में सैकड़ों की संख्या में अफगानी भरे हुए नजर आ रहे हैं। सभी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से तालिबानियों के डर से देश छोड़ने के लिए उस विमान में सवार हुए थे । यह तस्वीर बयां करती है कि किस तरह अफगानिस्तान में तालिबानियों का आतंक है।

एक तस्वीर सोमवार को Defenceone ने जारी की थी, जिसमें काबुल से कतार जाने के लिए पैसेंजर्स की भीड़ विमान को घेरे दिख रखी थी । उस भीड़ में पुरुष-महिलाओं के साथ बच्चे भी दिख रहे थे । इतने छोटे बच्चे जो बोतल में दूध पी रहे थे।

रविवार को तालिबानियों के सामने अफगानी फोर्स के सरेंडर करने के बाद एक भारी भीड़ काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंच गई, जो देश छोड़ कर जाना चाहटी थी। वही एक तस्वीर सामने आई, जिसमें यह दिख रहा है कि काबुल के राष्ट्रपति भवन में अफगानी आतंकी जश्न मना रहे हैं। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी देश छोड़ कर भाग चुके हैं। उनका कहना था कि खूनखराबा बंद होना चाहिए ।

काबुल एयरपोर्ट से यूएस के एयर फोर्स प्लेंस के जरिए अमेरिकी डिप्लोमेट्स और एंबेसी के स्टाफ को पहले ही खाली करवा दिया गया ।
वहीं अन्य देशों के नागरिकों और एंबेसी के सदस्यों व डिप्लोमेट को वहां से निकाला जा रहा है।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान में वहां की सरकार और तालिबानियों के बीच लंबा संघर्ष चला। संघर्ष के बाद तालिबानियों के सामने वहां की सरकार झुक गई । वहां की मिलिट्री ने खून खराबा बंद होने के नाम पर सरेंडर कर दिया।

इसके बाद से तालिबानियों ने वहां के सरकारी दफ्तरों यहां तक कि राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया । वहां से आ रही तस्वीरों से पता चलता है कि किस तरह से तालिबानी वहां की इमारतों, वहां के व्यवसायिक प्रतिष्ठानों और सरकारी संस्थानों पर जा पहुंचे हैं और वहां कब्जा जमा लिये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button