National

RSS के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, हिंदू अभी तक सोया हुआ है. इसीलिए उसे दुर्दिनों का सामना करना पड़ रहा है.

अभिषेक पांडेय, डेस्क

देश पर हमला करनेवाले इस्लामिक हमलावरों को आड़े हाथों लिया.
श्री भागवत ने कहा कि पहले जब विदेश से हमलावर भारत में आकर लूटमार करके चले जाते थे, लेकिन जब मुस्लिम हमलावर यहां आए तो उन्होंने देश को लूटा और यहीं पर बस गए.
अब कोई विदेशी आक्रमणकारी भारत में आने वाला नहीं है.

उन्होंने कहा कि औरंगजेब ने देश के मुसलमानों में अलगाववाद पैदा किया. उसके बाद अंग्रेजों ने भी वही तरीका अपनाया. आज देश में कोई विदेशी नहीं है और यहां पर रहने वाले सभी लोग हमारे पूर्वजों के वंशज हैं. गांधी जी ने कहा था हिन्दुत्व सत्य के सतत अनुसंधान का नाम है, ये काम करते करते आज हिन्दू समाज थक गया है, सो गया है, परन्तु जब जागेगा पहले से अधिक ऊर्जा लेकर जागेगा और सारी दुनिया को प्रकाशित कर देगा.
उन्होंने कहा कि हमारे धर्म में सभी को सम्मान मिलता है. यहां पर 40-45 देशों के लोग 4-5 साल के बाद भारत आते हैं.

मोहन भागवत रविवार को दिल्ली में एक किताब के विमोचन समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा, हमारे किसान को अपने आधार पर खेती करनी चाहिए. किसानों की प्रतिभा और पूर्वजों का ज्ञान हमारे पास है. हमें आत्मनिर्भर भारत बनाना है तो देश को अपनी आत्मा में देखना होगा.

सर संघचालक ने कहा कि आज हम अपनी भाषा और तर्कशांक्ति से सोच भी नहीं सकते हैं. हमें अब भारत को ‘भारत’ की नजर से समझना पडेगा. पहले लोग कहते थे कि इतने राजा होने के बाद भी देश एक एक राष्ट्र कैसे बन सकता है, लेकिन वह बना. उन्होंने कहा कि हजारों सालों से हमारे देश में जैविक खेती का जो तरीका था, वह अब वापस आ रहा है. उन्होंने कहा कि हमारा किसान ही हमारा शास्त्र है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button