Bihar

बेरोजगारों के हित में बिहार सरकार का फैसला, बेरोजगारों को मिलेगी ‘वैकेंसी’ की जानकारी

डेस्क: बिहार में एक बार नियोजनालयों ( Employment Offices) को फिर से दुरुस्त करने की कवायद शुरू हुई है। बेरोजगारों को रजिस्ट्रेशन के लिए बने नियोजनालय अब न केवल आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे बल्कि यहां पहले की तरह बेरोजगारों का आंकड़ा भी दुरुस्त किया जाएगा। बिहार के श्रम संसाधन विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। श्रम संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पहले की तरह नियोजनालयों को अब फिर से मजबूत बनाया जा रहा है।

युवाओं को मिलेगा एक रजिस्ट्रेशन नंबर

अधिकारी ने कहा कि यहां के बेरोजगारों का रजिस्ट्रेशन नंबर भी अब एक ही होगा। बताया जाता है कि अभी राज्य स्तर पर बेरोजगारों के निबंधन की संख्या अलग-अलग होती है। नए सिस्टम में बेरोजगारों के रजिस्ट्रेशन की संख्या एक ही रहेगी। एक संख्या मिलने के बाद वही नंबर दूसरे बेरोजगारों के नाम पर नहीं रहेगा। निबंधन में बेरोजगारों की योग्यता के साथ ही उनके पसंद के क्षेत्र का भी पूरा ब्योरा रहेगा।

नौकरी को लेकर ऐसे मिलेगा युवाओं को फायदा

अधिकारी बताते हैं कि इससे अगर कोई वैकेंसी आएगी तो उस सेक्टर से जुड़े राज्यभर के बेरोजगारों को एसएमएस भेजकर जानकारी दी जा सकेगी। नियोजनालय में राज्य स्तर पर क्षेत्रवार बेरोजगारों का आंकड़ा भी तैयार होगा। राज्य में पटना सहित सभी जिले में नियोजनालय हैं। यहां बेरोजगारों का निबंधन हुआ करता है और वैकेंसी आने पर उनको वैकेंसी की जानकारी दी जाती है।

इम्प्लॉयमेंट ऑफिस को मिलेंगी मॉडर्न सुविधाएं

फिलहाल राज्य के कई नियोजनालयों में कम्प्यूटर की भी सुविधा नहीं है। ऐसे में विभाग यह जान नहीं पाता है कि कितने बेरोजगार किस क्षेत्र के हैं। इसलिए विभाग ने सभी नियोजनालयों में कम्प्यूटर के साथ ही इंटरनेट और वाई-फाई की सुविधा भी देने का फैसला लिया है। आधुनिक सुविधा से लैस होने के बाद इम्प्लॉयमेंट ऑफिस में बेरोजगारों से संबंधित कोई जानकारी सर्च किया जा सकेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button