National

देश भर लगेंगे 75 हुनर हाट, वक्फ की जमीन पर बनेंगे 75 ‘अमृत महोत्सव पार्क’

डेस्क: केंद्र की मोदी सरकार ने स्वतंंत्रता के अमृत महोत्सव को साल भर मनाने का फैसला किया है. 75 वर्ष की पूर्ति के उपलक्ष्य में देश भर में 75 हुनर हाट लगाये जागेंगे. साथ ही कई अमृत महोत्सव पार्क बनाने की तैयारी है. इसकी जानकारी केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को दी.

उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने के जश्न ‘‘अमृत महोत्सव” पर देश भर में 75 ‘‘हुनर हाट” के जरिये साढ़े सात लाख दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों को रोजगार और रोजगार के अवसरों से जोड़े जाने का लक्ष्य रखा गया है. अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि कोविड प्रोटोकॉल के कारण इन 75 ‘हुनर हाट’ के आयोजन में दो साल का समय लग सकता है.

खाली पड़ी वक्फ जमीनों पर 75 ‘‘अमृत महोत्सव पार्क”

नकवी ने एक बयान जारी कर यह भी बताया कि देश भर की खाली पड़ी वक्फ जमीनों पर 75 ‘‘अमृत महोत्सव पार्क” का भी निर्माण कराया जायेगा. इन “अमृत महोत्सव पार्कों” का निर्माण केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की “वक्फ विकास योजना’ और “प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम” के तहत किया जायेगा.

‘मेरा वतन, मेरा चमन” मुशायरों, कवि सम्मेलनों के होंगे आयोजन

उन्होंने कहा कि “अमृत महोत्सव” के अन्तर्गत 2023 तक ‘‘मेरा वतन, मेरा चमन” मुशायरों, कवि सम्मेलनों का भी देश भर में आयोजन होगा, जिसमें देश के जाने-माने व उभरते शायर एवं कवि भाग लेंगे.

क्या होगा हुनर हाट

मंत्री नकवी ने बताया, ‘‘75 हुनर हाट देश के सभी भागों में ‘‘वोकल फॉर लोकल” के स्वदेशी संकल्प के साथ होंगे. इसमें सभी प्रदेशों के दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर अपने हस्तनिर्मित स्वदेशी उत्पादनों की प्रदर्शनी एवं बिक्री करेंगे. “हुनर हाट” में ही देश के विभिन्न क्षेत्रों के पारम्परिक व्यंजनों-पकवानों का सेक्शन ‘‘बावर्चीखाना” भी होगा.” उन्होंने कहा कि “हुनर हाट” में प्रतिदिन सायंकाल देश के जाने-माने कलाकारों के सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button