Politics

जदयू ने जगजीवन राम केंद्रीय योजना का नाम बदलकर भाजपा को निशाने पर लिया

डेस्क: जनता दल (यूनाइटेड) ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पर केंद्रीय योजना, बाबू जगजीवन राम छत्रवास योजना (BJRCY) का कथित रूप से नाम बदलने के लिए निशाना साधा है, जो अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए छात्रावासों के निर्माण के लिए थी।

ज्ञात हो कि बाबू जगजीवन राम, बिहार के दलित नेता और पूर्व उप प्रधान मंत्री के नाम पर योजना को बदलकर, केंद्र ने इसे दो अन्य योजनाओं के साथ विलय कर दिया है और समग्र योजना का नाम बदलकर प्रधान मंत्री अनुसुचित जाति अभ्युदय योजना (पीएम-अजय) कर दिया है।

जद (यू) एमएलसी और प्रवक्ता नीरज कुमार ने बताया: “केंद्र सरकार कई योजनाओं के नाम बदल रही है और ज्यादातर योजनाओं के साथ पीएम को उपसर्ग कर रही है, जबकि राज्य को भी ऐसी योजनाओं में महत्वपूर्ण योगदान देना पड़ता है।

नीरज ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार जगजीवन राम के नाम पर योजना का नाम बदलने पर ही नहीं रुकी बल्कि बदली हुई योजना PM-AJAY के तहत बिहार के लिए अनुदान भी बंद कर दिया। केंद्र ने 2022-23 में योजना के तहत 5,513 परियोजनाओं का प्रस्ताव दिया था, लेकिन बिहार के लिए किसी भी योजना को मंजूरी नहीं दी गई और राज्य को कोई अनुदान नहीं दिया गया। अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए प्रस्तावित 42 छात्रावासों में से कोई भी बिहार के लिए स्वीकृत नहीं किया गया था।

जेडी (यू) के आरोपों को खारिज करते हुए, बिहार भाजपा के प्रवक्ता संतोष पाठक ने बताया, “पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार बिहार के बजट में 76% से अधिक का योगदान दे रही है, जबकि बिहार सरकार केवल 24% का योगदान दे रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button