Bihar

बिहार में छात्राओं को मिलेंगे 10,000 रुपये, ऐसे करना होगा आवेदन

डेस्क: बिहार सरकार राज्य के अलग-अलग हिस्सों से 3,45,765 छात्राओं को 10,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि देने वाली है। इस राशि का लाभ प्राप्त करने के लिए, छात्राओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान छात्रों को अपना मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है, और उनके पास एक नेशनलाइज्ड बैंक खाता भी होना चाहिए। प्रोत्साहन राशि केवल छात्र के खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर होने के बाद ही क्रेडिट की जाएगी।

रजिस्टर्ड छात्रों को एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिए जाएंगे, जिससे उन्हें प्रोत्साहन राशि से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी। मुख्यमंत्री कन्या इंटरमीडिएट प्रोत्साहन योजना 2021 के तहत, छात्रों को ई-कल्याण पोर्टल पर प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन करना होगा।

इस योजना के अंतर्गत, विज्ञान, वाणिज्य और कला स्ट्रीम में अंतर्महाविद्यालयीन परीक्षा पास करने वाली छात्राओं को 10,000 रुपये का इनसेंटिव दिया जाएगा। यह लाभ केवल अविवाहित महिला छात्राओं के लिए ही उपलब्ध होगा। स्कॉलरशिप के लिए उत्तीर्ण हुए सभी तीन स्ट्रीम के छात्रों की सूची बिहार बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराई गई है।

जो छात्र इनसेंटिव राशि के लिए आवेदन करते हैं, उनका पंजीकरण ध्यानपूर्वक जांचा जाएगा, और सभी छात्रों द्वारा दी गई सभी जानकारी की पुष्टि की जाएगी। इसके बाद, पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर छात्र को यूजर आईडी और पासवर्ड भेजे जाएंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button