Bihar

बिहार सरकार का स्कूली बच्चों को नै सौगात, शुरू हुई नयी योजना

 

डेस्क: बिहार में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अब सप्ताह में केवल पांच दिन स्कूल बैग ले जाना होगा, क्योंकि राज्य सरकार ने ‘शिक्षा दिवस’ के अवसर पर शुक्रवार को ‘बेगलेस सेफ सैटरडे’ (Bagless Safe Saturday) योजना की शुरुआत की। ये योजना देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती पर शुरू की गई। सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने औपचारिक रूप से ‘बैगलेस सेफ सैटरडे’ योजना का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर सीएम नीतीश ने एक कार्यक्रम में इसके दिशानिर्देशों की एक पुस्तक का भी अनावरण किया। उन्होंने एक ‘बेस्ट प्लस एप’ भी लॉन्च किया, जिसका इस्तेमाल शिक्षा विभाग के अधिकारी करेंगे। इस ऐप से राज्य भर के 80,000 से अधिक प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में गतिविधियों की वास्तविक निगरानी और ट्रैकिंग और शिक्षकों की उपस्थिति के लिए किया जाएगा। सीएम ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत डीबीटी के माध्यम से छात्रों के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि भी हस्तांतरित की।

अब बिहार में हर शनिवार ‘बैगलेस सैटरडे’

‘बैगलेस सेफ सैटरडे’ योजना आज यानि (12 नवंबर) से ही लागू हो गई है। अब प्रत्येक शनिवार को छात्रों को किताबें ले जाने की आवश्यकता नहीं है।ये दिन व्यावहारिक, अनुभवात्मक सीखने, खेल, गायन, नृत्य और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए समर्पित होगा। राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ चंद्रशेखर ने टाइम्स न्यूज नेटवर्क को बताया। इस दौरान नीतीश ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से उन सभी शिक्षकों को ‘नौकरी से बर्खास्त’ करने को कहा जो छात्रों को ठीक से पढ़ाने में रुचि नहीं लेते हैं। उन्होंने उन शिक्षकों के वेतन में वृद्धि करने के भी आदेश दिए जो नियमित रूप से कक्षाएं लेते हैं और छात्रों को ठीक से पढ़ाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button