Entertainment

डेढ़ दशकों तक भारतीय सिनेमा में राज करने वाली धकधक गर्ल ‘माधुरी दीक्षित’

 

डेस्क: जब भारतीय सिनेमा के बेहतरीन अभिनेत्रियों की बात आती है, तब माधुरी दीक्षित का नाम ना लिया जाए ऐसा हो ही नहीं सकता. माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक है उनका जन्म 15 मई 1967 में मुंबई के मराठी परिवार में हुआ था.

बचपन से उनका सपना एक डॉक्टर बनने का था. बचपन से ही वे माइक्रोबायोलॉजिस्ट बनना चाहती थी. शायद यही वजह रही होगी कि आआगे चलकर उन्होंने एक डॉक्टर से शादी की. बचपन से ही उनका इंटरेस्ट डांसिंग में था. इसलिए उन्होंने डांस वे 8 वर्ष की कड़ी प्रशिक्षण ली.

उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 1984 में आए फिल्म ‘अबोध’ से की थी. हालांकि उनके पिता को उनके फिल्मों में काम करना पसंद नहीं था. इस फिल्म के बाद उन्हें कोई खास पहचान नहीं मिल पाई थी. हिंदी सिनेमा में इन्हें अपनी पहचान 1988 में आए एक फिल्म ‘तेजाब’ से मिली.

Bollywood Actress Madhuri DixitBollywood Actress Madhuri Dixit

इसके बाद इन्होंने एक के बाद एक कई सुपर हिट फिल्मों में बतौर मुख्य अभिनेत्री काम किया. इनकी कुछ मुख्य फिल्मों में 1989 में आई फिल्में ‘राम-लखन’, ‘परिंदा’, ‘त्रिदेव’, 1990 में आई फिल्में ‘किशन-कन्हैया’, ‘दिल’, 1991 में आई फिल्म ‘प्रहार’, 1993 में आई फिल्म ‘बेटा’, 1995 में आई फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’, 1998 में आई फिल्म ‘दिल तो पागल है’ तथा 2003 में आई फिल्म ‘देवदास’ प्रमुख हैं.

1990 में आई फिल्म दिल के कारण उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. 2008 में भारत सरकार ने इन्हें चतुर्थ सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया था. इतने कम समय में माधुरी दीक्षित ने भारतीय सिनेमा में अपना जो मुकाम हासिल किया है शायद ही कोई और अभिनेत्री ऐसी होगी जो इनकी जगह ले सके.

हाल ही में ‘टोटल धमाल’ नाम की माधुरी दीक्षित की एक फिल्म बड़े पर्दे पर रिलीज हुई थी. इस फिल्म में माधुरी दीक्षित के साथ अजय देवगन, अनिल कपूर रितेश देशमुख, अरशद वारसी, जावेद जाफरी, संजय मिश्रा, जॉनी लीवर, महेश मांजरेकर सहित कई अन्य अभिनेता भी शामिल थे.

उम्मीद है आगे और भी फिल्मों में काम करेंगी और अपने फैंस का मनोरंजन करेंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button