Bihar

टॉपर सानिया कुमारी ने 12वीं में टॉप करने के लिए अपनाई यह रणनीति, सरकार देगी यह इनाम

डेस्क: बिहार स्कूल एजुकेशनल बोर्ड ने आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के लिए इंटरमीडिएट (कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा परिणाम) जारी कर दिया है। नतीजे राज्य के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर यादव ने 21 मार्च को दोपहर 2 बजे घोषित किए। नतीजों ने सुर्खियां बटोरीं क्योंकि तीनों स्ट्रीम में लड़कियों ने टॉप किया है।

इन छात्राओं में मुजफ्फरपुर जिले की सानिया कुमारी ने विशिष्ट उपलब्धि हासिल की है। उसने 500 में से 456 अंकों के साथ कक्षा 12 विज्ञान स्ट्रीम में टॉप किया है। न केवल कक्षा 12 में, बल्कि सानिया ने इससे पहले 2021 में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में भी टॉप किया था।

सानिया ने कौन सी रणनीति अपनाई जिसके कारण उन्होंने दोनों बोर्ड परीक्षाओं में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया? उन्होंने इस बात का खुलासा किया है। सानिया ने बताया कि वह 8-9 घंटे अपनी पढ़ाई में लगाती थीं। लेकिन उसने परीक्षाओं के हिसाब से रणनीति में संशोधन किया और पढ़ाई का समय बढ़ाकर 12 घंटे कर दिया। यह रणनीति उसके लिए सफल साबित हुई।

सानिया के मुताबिक, हाथ से लिखे नोट्स से पढ़ाई करना सबसे अच्छा टिप्स है, जिसे छात्रों को फॉलो करना चाहिए। इंटरमीडिएट परीक्षाओं में शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद, सानिया संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षाओं की तैयारी करना चाहती हैं। सानिया की इस उपलब्धि से उनके परिवार में हर कोई खुश है। सानिया मुजफ्फरपुर के इटाहा के सकरा थाने की रहने वाली हैं।

सानिया के पिता सुरेश यादव डेयरी फार्मर व्यवसायी के रूप में काम करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक छात्र को अपनी पढ़ाई के प्रति प्रतिबद्ध होना चाहिए। यह स्पष्ट नहीं है कि सानिया ने राज्य स्तर पर किस स्थान पर परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया, लेकिन उन्हें नकद पुरस्कार और एक लैपटॉप दिया जाएगा। अगर सानिया ने पूरे बिहार राज्य में पहले तीन टॉपर्स के लिए क्वालीफाई किया है, तो उन्हें एक किंडल ई-बुक रीडर भी मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button