Technology

व्हाट्सएप पर ऐसे मैसेज आने पर हो जाएं सावधान, फोन हो सकता है हैक

 

डेस्क: दिन प्रतिदिन साइबर क्राइम के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। साइबर क्रिमिनल आम नागरिक को बेवकूफ बनाकर उनके साथ स्कैम करने के रोजाना नए तरीके निकाल रहे हैं। हाल में ही व्हाट्सएप के माध्यम से स्कैम करने का एक नया तरीका प्रचलन में आया है जिसे “वेरिफिकेशन कोड स्कैम” का नाम दिया गया है।

वेरिफिकेशन कोड स्कैम के तहत आपके फोन पर एक मैसेज आएगी जिसमें आपको एक वेरिफिकेशन कोड मांगा जाएगा जो आपके नंबर पर सेंड होती है। आपसे यह वेरिफिकेशन कोड यह कह कर मांगा जाएगा कि गलती से यह कोड आपके फोन पर चला गया है। यदि आप यह कोड उन्हें बता देते हैं तो उन्हें आपके व्हाट्सएप अकाउंट का एक्सेस मिल जाएगा।

स्कैम से बचने के लिए रहें सावधान

आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक करने के बाद वह आपके नंबर का प्रयोग करके जो चाहे वह कर सकते हैं। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि व्हाट्सएप कभी भी किसी अन्य व्यक्ति का कोड दूसरे व्यक्ति को नहीं भेजता है। यदि आपको भी इस तरह के मैसेज आते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि ऐसा करके कोई आपको अपना शिकार बनाने की कोशिश कर सकता है।

 

इस तरह के मैसेज को करें इग्नोर

इस तरह के स्कैम से खुद को बचाने के कई तरीके हैं लेकिन सबसे आसान तरीका इस तरह के मैसेज को इग्नोर करना है। लेकिन यदि आप इस धोखाधड़ी को ना पहचान पाए तो संभावना है कि उसे आप अपना वेरिफिकेशन कोड देकर उसका शिकार बन सकते हैं। यदि आप भूलवश इस स्कैम का शिकार बन भी जाते हैं तो आप अपना व्हाट्सएप अकाउंट आसानी से फिर एक बार वापस पा सकते हैं।

ऐसे वापस पाएं अपना अकाउंट

हैक हो गए व्हाट्सएप अकाउंट को वापस पाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। इन स्टेप्स को फॉलो कर आप अपना अकाउंट वापस पा सकते हैं। सबसे पहले अपने फोन के व्हाट्सएप ऐप पर अपने फोन नंबर की सहायता से एक बार फिर लॉगिन करें। आपके नंबर पर 6 अंकों का एक ओटीपी आएगा। यह आपका वेरिफिकेशन कोड है। इस कोड को ऐप में दर्ज करने के बाद एक बार फिर आपका व्हाट्सएप दूसरे फोन से लॉगआउट होकर आपके फोन में चालू हो जाएगा।

इसके अलावा भी कई तरह के हो रहे स्कैम

यह तो स्कैमिंग का केवल एक तरीका है। इसके अलावा भी कई तरह के स्कैम रोजाना लाखों लोगों के साथ होते हैं। इस तरह के स्कैम का शिकार होने से बचने के लिए आवश्यक है कि अपनी प्राइवेसी का ख्याल रखा जाए और ओटीपी जैसे जरूरी जानकारी किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर ना किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button